आपके तारे 

अजय भांबी 

मेष: (१४ अप्रैल-१४ मई)
घर तथा व्यवसाय दोनों जगह सोच-समझकर निर्णय लेना आपको सफल करेगा। प्रतियोगिता संबंधी मामलों में भी अवश्य सफलता मिलेगी। कोई भी खर्च बजट के अनुसार करने से आर्थिक स्थिति बेहतर बनी रहेगी। परिवार के साथ कोई धार्मिक यात्रा संबंधी प्रोग्राम भी बन सकता है। किसी नजदीकी संबंधी की वजह से घर की व्यवस्था में कुछ तनाव आ सकता है। व्यवसाय के प्रति आपकी एकाग्रता और कार्यप्रणाली व्यवस्था को उचित और अनुशासित बनाकर रखेगी।
वृष: (१५ मई-१५ जून)
पूरे मनोयोग से घर के सभी सदस्यों के साथ उचित सामंजस्य बनाकर रखने का प्रयास करेंगे। नजदीकी मित्रों के साथ भी मौज-मस्ती में खुशनुमा समय व्यतीत होगा। घर में सुधार संबंधी योजनाएं बनेंगी। व्यर्थ की गतिविधियों में खर्चों की अधिकता बनी रहेगी। इस समय किसी भी प्रकार के धन संबंधी लेन-देन से दूर रहें। व्यवसाय में कड़ी मेहनत की जरूरत है। इस सप्ताह व्यवसाय को लेकर कुछ-न-कुछ चिंता रह सकती है। पति-पत्नी के बीच मधुर संबंध रहेंगे।
मिथुन: (१६ जून-१५ जुलाई)
अभी तक अपनी कार्यशैली में परिवर्तन संबंधी जो योजना बना रहे थे, उन पर पूरी तरह से अमल करने का उचित समय है। अपने कार्य को बेहतरीन तरीके से करने में सक्षम रहेंगे। राजनीतिक क्षेत्र में आपके संपर्वâ कुछ महत्वपूर्ण लोगों के साथ और अधिक घनिष्ठ होंगे। विदेशी मामलों में अभी ज्यादा पैसा न लगाएं। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई के प्रति कड़ी मेहनत करने की जरूरत है। व्यवसाय में आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। अपने काम के प्रति पूरी एकाग्रता रखना आपको नई उपलब्धियां हासिल करने में सहायक होगा।
कर्क: (१६ जुलाई-१५ अगस्त)
कुछ समय से आध्यात्मिक तथा धार्मिक गतिविधियों में रुचि लेने से आपके स्वभाव में भी सकारात्मक बदलाव आ रहा है। हर काम को सहज तरीके से करने की वजह से काम सुगमता से बनते जाएंगे। किसी उधार दिए हुए या रुके हुए पैसे की वापसी भी संभव है। घर की व्यवस्था को उचित बनाए रखने के लिए आप कठोर निर्णय लेंगे। विद्यार्थियों का ध्यान अपनी पढ़ाई से हटकर मौज-मस्ती में लगा रहेगा। व्यवसाय में किसी भी महत्वपूर्ण निर्णय को लेना अभी स्थगित ही रखें। पति-पत्नी के बीच मधुर सामंजस्य बना रहेगा।
सिंह: (१६ अगस्त-१५ सितंबर)
सामाजिक व व्यावसायिक दोनों जगह आप का दबदबा तथा वर्चस्व बना रहेगा। किसी भी परिस्थिति में आप अपना काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। पैतृक संपत्ति से जुड़े मामले आपके प्रयासों से हल हो सकते हैं। प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त संबंधी कार्य बहुत ही सावधानी से करें। व्यर्थ की गतिविधियों में भी खर्चे की अधिकता रहेगी। अगर विदेश जाने संबंधी कोई योजना बन रही है, तो अभी स्थगित ही रखें। निर्यात संबंधी व्यवसाय में इस समय नुकसान होने की स्थिति बनी हुई है।
कन्या: (१६ सितंबर-१५ अक्टूबर)
सहयोगात्मक व्यवहार की वजह से समाज में उचित मान-सम्मान बना रहेगा। किसी भी योजना की रूपरेखा बनाने के बाद उस पर अमल करें। पारिवारिक कार्यों में रुकावट आने की वजह से घर में उदासी का माहौल रहेगा। बच्चों पर ज्यादा रोक-टोक न लगाएं। व्यावसायिक गतिविधियां बेहतर रूप से चलती रहेंगी। कार्य क्षेत्र में आंतरिक व्यवस्था संबंधी जो बदलाव लाने का प्रयास कर रहे हैं, वे निकट भविष्य में उचित साबित होंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति की मदद से बेहतरीन उपलब्धि हासिल हो सकती है।
तुला: (१६ अक्टूबर-१५ नवंबर)
युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर एकाग्र चित्त रहेंगे। आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाकर रखने के लिए समय अनुकूल है। वाहन आदि की खरीद-फरोख्त भी संभव है। खर्चों की अधिकता की वजह से हाथ तंग रह सकता है। उच्चाधिकारियों तथा सम्मानित लोगों से संपर्क बनाकर रखना आपके व्यवसाय के लिए फायदेमंद रहेगा। परंतु कार्यक्षेत्र की आंतरिक व्यवस्था पर निगरानी रखना जरूरी है। नौकरी पेशा लोगों पर कार्यभार बढ़ेगा। परिवार की देखरेख में आपका पूर्ण सहयोग रहेगा। पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता आएगी।
वृश्चिक: (१६ नवंबर-१५ दिसंबर)
आप अपने अंदर बहुत ऊर्जा व आत्मविश्वास का अनुभव करेंगे। आपकी भावुकता का कोई नाजायज फायदा भी उठा सकता है। आध्यात्मिक गतिविधियों में भी रुचि रहेगी। सरकारी कार्यों को लापरवाही की वजह से अधूरा न छोड़ें। आपको अपनी मेहनत के परिणाम कुछ विलंब से मिल सकते हैं, परंतु इस वजह से तनाव न लें। विदेशों से संबंधित व्यवसाय में भी बेहतरीन सफलता मिलेगी। पति-पत्नी के बीच कुछ वैचारिक मतभेद रहेंगे।
धनु: (१६ दिसंबर-१३ जनवरी)
इस सप्ताह ग्रह गोचर अनुकूल बना हुआ है। अपनी मेहनत और योग्यता के बल पर किसी भी मुश्किल कार्य को पूरा करने में समर्थ रहेंगे। दोस्तों तथा रिश्तेदारों के साथ भी मेल-मिलाप में उचित समय व्यतीत होगा। युवा वर्ग अपने करियर को लेकर सजग रहेंगे। संयुक्त परिवार में बंटवारे जैसी स्थिति तनाव का कारण बन सकती है। समस्याओं को सुलझाने में कुछ दिक्कतें आएंगी। धैर्य और शांति से निर्णय लें। घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी।
मकर: (१४ जनवरी-११ फरवरी)
घर तथा व्यवसाय दोनों जगह उचित सामंजस्य बनाकर रखेंगे। घर में संबंधियों का आगमन तथा मेल-मुलाकात घर के वातावरण को खुशनुमा बनाएगा। भाइयों के साथ किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है। कभी-कभी ऐसा लगेगा कि भाग्य साथ नहीं दे रहा है, परंतु यह सिर्फ आपका वहम ही है। कार्यक्षेत्र में सुधार संबंधी निर्माण के लिए बहुत अधिक खर्च करने की जरूरत है। परंतु आय के मार्ग भी उचित बने रहने से आर्थिक समस्या नहीं आएगी। जीवन साथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
कुंभ: (१२ फरवरी-१३ मार्च)
निर्णय लेने में कुछ परेशानी आ सकती है। चचेरे भाई-बहनों के साथ रिश्तों को बहुत संभालकर रखने की जरूरत है। क्योंकि अकारण ही उनके साथ गलतफहमियां उत्पन्न हो सकती हैं। व्यावसायिक गतिविधियों को अपने कार्यक्षेत्र में रहकर ही पूर्ण करें। इस समय किसी भी प्रकार की यात्रा अथवा मार्केटिंग को स्थगित रखना ही उचित है। सरकारी गतिविधियों से जुड़े व्यवसाय में उचित लाभ होने की संभावना है। जीवनसाथी का सहयोग आपके मनोबल को बनाकर रखेगा और आपसी संबंध रोमांटिक होंगे। स्वास्थ्य ठीक रहेगा।
मीन: (१४ मार्च-१३ अप्रैल)
आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी। सामाजिक गतिविधियों से नई-नई जानकारियां हासिल होंगी। भाइयों के साथ अच्छे संबंध आपके लिए तरक्की दायक रहेंगे। यह समय बहुत ही धैर्य और संयम से व्यतीत करने का है। प्रॉपर्टी संबंधित किसी भी वाद-विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास करें। घर के अनुभवी व्यक्तियों की सलाह पर अमल करके आप काफी हद तक परेशानियों से बच सकते हैं। व्यावसायिक दृष्टि से समय अनुकूल है। पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा।

अन्य समाचार