बोले तारे

अजय भांबी।  यह राशि भविष्य वैदिक सूर्य सिद्धांत पर आधारित है। पाठकगण अपनी जन्म तारीख के अनुसार अपनी राशि देखें।

मेष: (१४ अप्रैल – १४ मई)
इस सप्ताह सितारा उलझनों-झमेलों, खर्चों वाला है मगर कामकाजी मोर्चे पर स्थिति बेहतर होगी। शत्रु भी आपके समक्ष ठहरने में घबराहट महसूस करेंगे, मगर किसी न किसी झमेले के साथ भी वास्ता रहेगा, एहतियात रखें परंतु निजी और व्यावसायिक मामलों को अच्छी तरह से पूरा करने में सफल रहेंगे। कारोबार में चुनौतियों का सामना भी करना पड़ेगा किंतु दृढ़ निश्चय रखने पर सफलता मिलेगी। आप अपने करियर की बुनियाद को स्थिरता प्रदान करेंगे तथा उसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। लंबी यात्राओं का योग भी बन रहा है।
वृष: (१५ मई – १५ जून)
जमीनी तथा अदालती कामों में कामयाबी मिलेगी। कारोबार में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। विचलित न हों, अवसरों का लाभ उठाने का प्रयास करें। स्थितियों को अनुकूल बनाने के लिए धैर्य से काम लें। आपका कोर्ट-कचहरी के कामों में पैठ, दबदबा बना रहेगा। मान-सम्मान, प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी मगर विरोधियों पर न तो भरोसा करें और न ही उन्हें लिफ्ट दें। पांव फिसलने का भी डर रहेगा। विद्यार्थी वर्ग को जोश के साथ होश से काम लेना होगा तभी वो अपने निर्धारित लक्ष्य पा सकते हैं। खुद पर विश्वास रखें।
मिथुन: (१६ जून – १५ जुलाई)
सामाजिक समारोहों और कार्यालय संबंधी मामलों में आपका प्रभुत्व बढ़ेगा। बेशक सितारा राजकीय कामों में कदम बढ़त की तरफ रखने, मान-सम्मान तथा धन लाभ देनेवाला है तो भी उलझनों-झमेलों की अनदेखी न करना उत्तम होगा। रोजगार की तलाश करनेवाले लोगों के लिए अवसर बनेंगे। विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ेगा। निजी और व्यावसायिक स्थितियों के मामले में नई दिशाएं खुलेंगी।
कर्क: (१६ जुलाई – १५ अगस्त)
लोहा-मशीनरी, लोहे के कलपुर्जों, स्टील फर्नीचर और शटरिंग का काम करनेवालों की अर्थदशा अच्छी रहेगी। आप अपनी प्रतिभा का समुचित प्रयोग करेंगे, जिससे कार्य सफल होंगे। आप अपने कार्यक्षेत्र में स्वयं को बंदिशों से रहित महसूस करेंगे। महत्वपूर्ण परियोजनाओं में साहस से काम लेने की जरूरत है। कारोबार टूरिंग के लिए समय अच्छा है, आपका प्रभाव-दबदबा बना रहेगा। घर और परिवार में कुछ परिस्थितियां आपके प्रतिकूल रह सकती हैं। अपने विवेक से काम लें।
सिंह: (१६ अगस्त-१५ सितंबर)
यह सप्ताह आमदनी तथा कारोबारी कामों के लिए अच्छा है मगर हर मोर्चे पर सचेत रहना जरूरी होगा। न तो किसी की जिम्मेदारी में फंसें और न ही किसी पर ज्यादा भरोसा करें। वाहनों की सेल-परचेज तथा उन्हें डेकोरेट करने के काम-धंधे के साथ जुड़े लोगों को अपनी कामकाजी मेहनत का उचित फल मिलेगा। आप महत्वपूर्ण पैâसले लेंगे और इनसे जीवन में नई प्रेरणा मिलेगी। आप अपनी अंतर्मन की आवाज को सुनें तथा विवेक से काम लें। आत्मचिंतन और ध्यान करने से आपकी समझ गहरी होगी।
कन्या: (१६ सितंबर-१५ अक्टूबर)
नए लोगों से मेल-जोल बढ़ेगा। व्यापारिक परियोजनाओं को अधूरे में न छोड़ें, सफलता मिलेगी। कुछ क्षेत्रों में विफल महसूस कर सकते हैं परंतु अपने उत्साह में कोई कमी न होने दें। आपके उद्देश्य-मनोरथ सफल होंगे। पारिवारिक मोर्चे पर सहयोग तथा तालमेल बना रहेगा। कामकाजी दशा सुखद मगर विरोधियों की शरारतों तथा हरकतों पर नजर रखना श्रेयकर रहेगा। संतान पक्ष की ओर से निश्चिंत रहेंगे मगर अपने स्वास्थ्य की तरफ अधिक ध्यान देने की जरूरत है।
तुला: (१६ अक्टूबर-१५ नवंबर)
प्रयत्न करने से योजनाबंदी कुछ आगे बढ़ेगी। सरकारी कामों में आई कोई बाधा-मुश्किल दूर हो सकती है। धन लाभ तथा कारोबारी टूरिंग के लिए समय अच्छा है। व्यावसायिक उद्यमों के मामले में एकाग्रचित्त होकर काम करने से लाभ होगा। नए द्वार खुलने की संभावना रहेगी। अपने मूल्यों, सिद्धांतों और प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करें, लाभ में वृद्धि होगी। कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए जोखिम उठाना पड़ सकता है, परंतु कामयाबी मिलेगी। विद्यार्थियों में उत्साह का संचार रहेगा।
वृश्चिक: (१६ नवंबर-१५ दिसंबर)
आप विभिन्न परियोजनाओं में काफी व्यस्त रह सकते हैं। रुके हुए कार्य बनेंगे। व्यापारिक स्थितियां आर्थिक रूप से अनुकूल रहेंगी। आपका उत्साह बना रहेगा तथा उससे लाभ मिलेगा। आप दूसरों पर हर तरह से हावी, प्रभावी और विजयी रहेंगे। सोच-विचार में सात्विकता और मूड़ में स्वछंदता बनी रहेगी। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। वाद-विवाद से दूर रहें। अपने साथी से सौहार्दपूर्ण वार्तालाप से समस्या हल होगी। वाहन चलाते वक्त वाहन की गति पर नियंत्रण रखें। धार्मिक तथा सामाजिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी।
धनु: (१६ दिसंबर-१३ जनवरी)
दुश्मनों के उभरने और सेहत के बिगड़ने का डर रहेगा, मगर कारोबारी दशा ठीक-ठाक तथा मित्रों और संबंधियों का पूर्ण सहयोग मिलेगा। घर और कार्यक्षेत्र की अव्यवस्था को सुव्यवस्थित करने में सफलता मिलेगी। समाज में आपका वर्चस्व कायम होगा। कार्यक्षेत्र में विरोधियों पर आपका प्रभाव बढ़ेगा लेकिन न तो दुश्मन को कमजोर समझें और न ही उनकी नुकसान पहुंचा सकने की क्षमता का कम अनुमान लगाएं। सेहत में खासकर पेट का ध्यान रखना चाहिए। जिन पुरानी बातों को लेकर आप चिपके बैठे हैं, उनसे दूरी बनाने पर स्वतंत्र महसूस करेंगे।
मकर: (१४ जनवरी-११ फरवरी)
आपके कारोबार में इजाफा होगा और इसके विस्तार के कई अवसर भी पैदा होंगे। आपको उन अवसरों को तलाशना होगा मगर सेहत के प्रति सचेत रहना सही रहेगा तथा खान-पान पर नियंत्राण करना होगा। घर में समारोह का माहौल बन सकता है। प्रत्येक मसले के प्रति दोनों पति-पत्नी की एक जैसी सोच-अप्रोच रहेगी। ध्यान और आत्मचिंतन करने से लाभ मिलेगा। विद्यार्थियों को सजग रहकर कार्य करने होंगे। माता की सेवा करने से रुके कार्य बनेंगे तथा रुका हुआ धन भी प्राप्त होगा।
कुंभ: (१२ फरवरी-१३ मार्च)
आमतौर पर आप हर तरह से दूसरों पर हावी, प्रभावी और विजयी रहेंगे। धन लाभ वाला सितारा अच्छा है। हिम्मत और भागदौड़ बनी रहेगी, मगर अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना सही रहेगा। अपने बौद्धिक योगदान के कारण आपको किसी सामाजिक संस्था द्वारा सम्मान मिलेगा। परिवार और दोस्तों का प्यार मिलेगा। आपके लंबे समय से रुके हुए काम भी सफल होंगे। यह सप्ताह आपके अंदर विशेष शक्ति और उत्साह का प्रवाह करेगा। विरोधियों पर जीत मिलेगी। सारे कार्यों में सफलता मिलेगी।
मीन: (१४ मार्च-१३ अप्रैल)
बड़े लोग मेहरबान रहेंगे तथा उन पर भरोसा भी किया जा सकता है। जायदादी कामों के लिए आपकी भागदौड़ अच्छा रिजल्ट देगा, परंतु किसी न किसी पेचीदगी के साथ वास्ता भी रह सकता है। एहतियात बरतें। लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए जीवन में सकारात्मकता लाएं। कारोबार में कामयाबी मिलेगी। नौकरीपेशा वर्ग के लिए यह सप्ताह कोई अच्छी खबर ला सकता है। परिवार में तालमेल रखने से लाभ होगा। विद्यार्थियों को सचेत रहने की आवश्यकता है।

अन्य समाचार