बोलें तारे

अजय भांबी।
‘१७ अप्रैल से २३ अप्रैल २०२२’
यह राशि भविष्य वैदिक सूर्य सिद्धांत पर आधारित है।
पाठकगण अपनी जन्म तारीख के अनुसार अपनी राशि देखें।
मेष: (१४ अप्रैल – १४ मई)
व्यापारिक स्थितियों के मामलों में ऊर्जावान होकर काम करेंगे। व्यावसायिक उद्यमों के मामले में एकाग्रचित होकर कार्य करेंगे। आपको एक महत्वपूर्ण कार्य सौंपा जाएगा, जिसमें आपको कामयाबी मिलेगी, इस कामयाबी में आपकी बुद्धि, परिश्रम और रचनात्मक क्षमता की छाप होगी। भविष्य में निवेश से संबंधित आपकी योजनाएं लाभप्रद साबित होंगी लेकिन इस दिशा में लगातार प्रयास करने की जरूरत है। कारोबार में आगे बढ़ने के लिए बंदिशों को खत्म करना होगा तथा शत्रु पक्ष हावी रह सकता है, सतर्क रहें।
वृष: (१५ मई – १५ जून)
लगभग हर मामले में आपके दिमाग में मिले-जुले विचार आएंगे। कुछ क्षेत्रों में आप स्वयं को विफल महसूस कर सकते हैं तो वहीं कुछ क्षेत्रों में सफल। नए लोगों या नए संपर्क सूत्रों को लेकर आप असुरक्षा महसूस करेंगे। जो व्यापारिक परियोजनाएं सफलता के मुहाने पर खड़ी हैं, उन्हें अधूरा न छोड़ें और उनके प्रति दिलचस्पी कम न करें। किसी बीमार की अच्छी देखभाल करें। बड़े-बुजुर्गों की सेवा करें, लाभ मिलेगा। काम में जो देरी हो रही है, वह अस्थायी है कदम बढ़ाते जाएं।
मिथुन: ( १६ जून – १५ जुलाई)
व्यक्तिगत संबंधों के मामले में मन में एक प्रबल भाव उठेगा, जिसके कारण आप लोगों से वादा करेंगे। इसके अलावा आप अज्ञात दिशा में कदम उठा सकते हैं। आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए कारोबार से संबंधित अवसरों को चुनौती के रूप में लें और उनका लाभ उठाएं। पुराने प्रबल विरोधियों को आप तनावमुक्त रहकर ही शांत कर सकते हैं। किसी भी तरीके की सनक से सावधान रहें। आप एक गोपनीय योजना पर अमल करेंगे तथा उसमें सफलता भी मिलेगी।
कर्क: (१६ जुलाई-१५ अगस्त)
जीवन में तालमेल रहेगा। निजी संबंधों में बेशर्त प्यार की भावना रहेगी। सामाजिक समारोह में आप कूटनीति का प्रदर्शन करेंगे, जबकि परिवार के मामले में उदारता का। आपकी संगीत और कला में दिलचस्पी है। मां की देखभाल करें और उनके संपर्क में रहें। कामयाबी से संतुष्टि का एहसास होगा। लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सकारात्मक सार्थक पहल करें। आपके मन में दो विरोधी शक्तियां एकजुट हो सकती हैं। इस तरफ ध्यान देने दें। संतान पक्ष की तरफ से भी कुछ समस्या हो सकती है। शांत दिमाग से काम लें।
सिंह: (१६ अगस्त-१५ सितंबर)
आप महत्वपूर्ण पैâसले लेंगे और इनसे जीवन में नई प्रेरणा मिलेगी। जीवन में अतीत के एक दौर की समाप्ति हो रही है और नया दौर शुरू होनेवाला है। आत्मचिंतन करने और ध्यान करने से आपकी समझ गहरी होगी, इससे निजी और व्यावसायिक क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। अभी तक आप हताश थे, अब आप दूसरे लोगों के लिए सलाहकार की भूमिका निभाएंगे।
कन्या: (१६ सितंबर-१५ अक्टूबर)
कार्यक्षेत्र में स्वयं को बंदिशों से रहित महसूस करेंगे। इसी तरह नियम-कायदों से भी स्वयं को स्वतंत्र महसूस करेंगे। आप रचनात्मक प्रवृत्ति और मौलिक स्वभाव के धनी हैं। एक महत्वपूर्ण व्यावसायिक परियोजना में साहस से काम लेंगे। उन लोगों से दूर रहें, जो नकारात्मक विचारधारा रखते हैं। घर और परिवार में कुछ अप्रत्याशित स्थितियां विचलित कर सकती हैं। निजी संबंधों के मामले में अंतर्मन की पुकार को सुनें। खुद पर विश्वास रखें और स्वयं को संशय से मुक्त रखें। सिर-दर्द और नेत्र रोग की शिकायत रह सकती है।
तुला: (१६ अक्टूबर-१५ नवंबर)
अतीत की दोस्ती और पुराने संपर्क सूत्र याद आएंगे। आपके दिमाग में घर की यादें ताजा रहेंगी। सामाजिक समारोह में और कार्यालय संबंधी मामलों में आपका महत्व बढ़ेगा। परिवार के सदस्यों से मुलाकात होगी। शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से आप संतुलित नजरिए से काम लेंगे। निजी और व्यावसायिक स्थितियों के मामले में एक नई दिशा में छलांग लगाएंगे। नए व्यापारिक अवसरों से उत्साहित अनुभव करेंगे। स्वयं पर ईमानदारी से भरोसा रखें तथा स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें।
वृश्चिक:(१६ नवंबर-१५ दिसंबर)
आपके दिमाग में जो बौद्धिक विचार आ रहे हैं, उन्हें अमल में लाएंगे। आपकी नजरों में व्यावसायिक मामले वरीयता सूची में प्रथम स्थान पर हैं। होना भी ऐसा ही चाहिए क्योंकि वरीयता क्रम से काम करने पर भविष्य में सही दिशा मिलेगी। अपने कार्यक्षेत्र में बौद्धिक योगदान के कारण आपको सम्मान मिलेगा या फिर किसी संस्था की ओर से सम्मानित होंगे। मन में विरोधाभास से भरे विचारों को न आने दें। परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ जश्न मनाएं।
धनु: (१६ दिसंबर-१३ जनवरी)
प्रेम और निजी संबंधों के मामले में वायदे पूरे करेंगे। परिवार में मतभेद होने या विवाद की स्थिति में परिवार के लोग आपका समर्थन करेंगे। आपके स्थापित कारोबार में इजाफा होगा और इसके विस्तार के कई अवसर भी सामने आएंगे, लेकिन इन अवसरों को आपको तलाशना होगा। कार्यालय में आपका वर्चस्व बढ़ेगा। परिवार में समारोह का माहौल रहेगा। बदलाव होने से आपके पुराने तौर-तरीके भी बदलेंगे। इस प्रकार कारोबार में विस्तार होगा। ध्यान और आत्म चिंतन करने से आप पाबंदियों से ऊपर उठ जाएंगे।
मकर: (१४ जनवरी-११ फरवरी)
त्रिकोणीय व्यापारिक स्थितियां आर्थिक रूप से लाभ प्रदान करेंगी, लेकिन त्रिकोणीय प्रेम संबंध रिश्तों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। एक तीसरा व्यक्ति आपके प्रेम संबंधों में हस्तक्षेप कर सकता है। आप विभिन्न परियोजनाओं में काफी व्यस्त रहेंगे। अपने मूल्यों, सिद्धांतों और प्राथमिकताओं पर ध्यान दें। दूसरे लोगों को अपने मामलों में हस्तक्षेप न करने दें। यथार्थवादी नजरिए से काम लें। जब आपका दिमाग और दिल अलग-अलग बात कहे तो दिल की बात सुनें। पेट दर्द की समस्या रह सकती है। अत: खान-पान का ध्यान रखें।
कुंभ: (१२ फरवरी – १३ मार्च)
जिन पुराने विचारों और वस्तुओं से आप चिपके हुए बैठे हैं, उनसे भावनात्मक रूप से दूरी बना लें तो स्वतंत्र महसूस करेंगे। घर और कार्यक्षेत्र की अव्यवस्थित स्थितियों को सुव्यवस्थित करने में आपको सफलता मिलेगी। कार्यक्षेत्र में अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह कर अपना वर्चस्व कायम रखने में सफल रहेंगे। जो लोग आपकी नजरों में मायने रखते हैं, उनके समक्ष आप अपनी गुणवत्ता का प्रदर्शन करने में सफल रहेंगे। जिंदगी में जो भी कुछ सामने आये उसे स्वीकार करें। नजले-जुकाम की शिकायत रह सकती है, अपना ख्याल रखें।
मीन: (१४ मार्च – १३ अप्रैल)
निजी और व्यावसायिक मामलों को अच्छी तरह से पूरा करने में सफल रहेंगे। कारोबार से संबंधित चुनौतियों का दृढ़ता के साथ सामना करेंगे। माहौल कितना भी खराब हो, आप उसके समक्ष घुटने नहीं टेकेंगे। आप अपने करियर की बुनियाद को मजबूत करने में सक्षम हैं। करियर में आपको कामयाबी मिलेगी। सेहत अच्छी होने के कारण लंबी यात्रा करेंगे। आपका एक मित्र खूब साथ देगा और भविष्य में भी आपका समर्थन करेगा। आप सामाजिक जीवन में भी व्यस्त रहेंगे। सेहत अच्छी रहेगा, फिर भी खान-पान का ध्यान रखें।

अन्य समाचार