मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बोल्ड : मुंबइया मलिंगा

क्लीन बोल्ड : मुंबइया मलिंगा

अमिताभ श्रीवास्तव

मलिंगा तो श्रीलंका का है मगर ये वाला मुंबई का है। इधर ईशान किशन पर भले ही टीम में आने के संकट खड़े हैं मगर मुंबई इंडियन्स के लिए वो आईपीएल की तैयारी में लगे हुए हैं। साथ ही हंसी मजाक मस्ती भी चल रही है। वैसे तो किशन अपने कूल अंदाज के लिए जाने जाते हैं। मगर एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें ईशान मुंबई इंडियंस टीम के गेंदबाजों मेंटॉर लसिथ मलिंगा के साथ नजर आ रहे हैं। दरअसल, जो वीडियो मुंबई इंडियंस की ओर से शेयर किया गया है उसमें ईशान पूर्व गेंदबाज मलिंगा की मल्टीकलर हेयर वैâप विग को पहने हुए हैं और श्रीलंकाई पूर्व गेंदबाज की गेंदबाजी एक्शन की नकल करते हुए नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है। वहीं, मलिंगा, ईशान की मजाकिया हरकत को देखकर मुस्कुराते हुए दिख रहे हैं। पैâन्स इस वीडियो को देखक लगातार कमेंट भी कर रहे हैं। मुंबईया मलिंगा बने ईशान इस बार आईपीएल में हार्दिक पंड्या की कप्तानी में प्रदर्शन दिखाएंगे।

क्यों रोने लगी मंधाना?
मुंबई को हराकर फाइनल का टिकिट कटवाने वाली कप्तान स्मृति मंधाना मैदान पर रोने लगी। क्यों रोने लगी जबकि बात तो जीत के जश्न की थी। दरअसल, यह जीत के ही आंसू थे। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने विमेंस प्रीमियर लीग के एलेमिनेटर मुकाबले में मुंबई इंडियंस को पांच रनों से हरा कर इतिहास रच दिया है। इस जीत के साथ आरसीबी ने पहली बार डब्ल्यूपीएल के फाइनल में जगह बनाई है। आरसीबी के लिए स्टार ऑलराउंडर एलिस पेरी ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पहले ६६ रनों की अर्धशतकीय पारी खेली और फिर शानदार गेंदबाजी भी की। टीम की इस एतिहासिक जीत पर कप्तान स्मृति मंधाना भावुक हो गर्इं और उनकी आंखों में आंसू आ गए। उनकी कप्तानी के दम पर ही यह जीत मिल सकी थी। हालांकि खुद स्मृति मंधाना ज्यादा रन नहीं बना सकी थांr मगर मैदान पर जो मौके दर मौके उन्होंने परिवर्तन किए वो उनकी जीत का सबब बने। फिर पहली बार फाइनल में आना भी तो भावुक क्षण था इसलिए आंखों से आंसू टपकने लगे।

चार सौ चौके
ये विश्व रिकार्ड क्रिकेट की किसी दिग्गज टीम के किसी दिग्गज खिलाड़ी का नहीं है बल्कि एक नई नवेली टीम के उभरते हुए खिलाड़ी का है जिसने बाबर आजम जैसे बल्लेबाज को पीछे छोड़ दिया और अपना नाम अंकित किया। जी हां, बात आयरलैंड टीम के बल्लेबाज की है। आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग ने टी-२० इंटरनेशनल में इतिहास रच दिया है। अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए पहले टी-२० में पॉल स्टर्लिंग ने २७ गेंद पर २५ रन की पारी खेली। अपनी पारी में स्टर्लिंग ने २ चौके और एक छक्का लगाने में सफलता हासिल की। अपनी पारी के दौरान आयरलैंड के इस बल्लेबाज ने टी-२० इंटरनेशनल में विश्व रिकॉर्ड बना दिया। दरअसल, पॉल स्टर्लिंग टी-२० इंटरनेशनल में ४०० चौका लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पीछे बाबर आजम हैं। बाबर ने अबतक टी-२० इंटरनेशनल में ३९५ चौके लगाए हैं। वैसे, बाबर के पास पॉल स्टर्लिंग के इस रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा। दोनों एक दूसरे के बेहद करीब हैं।

(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार व टिप्पणीकार हैं।)

अन्य समाचार

अब तक