मुख्यपृष्ठस्तंभसेहत का तड़का : शाकाहार से सेहत में निखार

सेहत का तड़का : शाकाहार से सेहत में निखार

-श्रद्धा कपूर की सुपर फिटनेस का रहस्य उजागर

एस.पी.यादव

मुंबई

साल २०१४ से लगातार फोर्ब्स इंडिया की ‘सेलिब्रिटी-१००’ सूची में अपनी जगह कायम रखनेवाली लोकप्रिय और सुपर फिट अभिनेत्री श्रद्धा कपूर का जन्म ३ मार्च १९८७ को मुंबई में हुआ। अपने पिता अभिनेता शक्ति कपूर से प्रेरित होकर बचपन से ही एक्टिंग और फिटनेस के प्रति सजग रहनेवाली श्रद्धा कपूर का मानना है कि अनुशासित वर्कआउट और डाइट प्लान ही फिटनेस का आधार है।
जमनाबाई नरसी स्कूल से पढ़ाई करने के बाद १५ साल की उम्र में जब श्रद्धा कपूर ने अमेरिकन स्कूल ऑफ बॉम्बे में दाखिला लिया तो टाइगर श्रॉफ, अथिया शेट्टी जैसी दोस्त मिले और वहां से डांस प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने का दौर शुरू हो गया। इस दौरान फुटबॉल और हैंडबॉल जैसे पुरुष-प्रधान खेलों में महारत हासिल कर चुकी श्रद्धा कपूर के मन में साइकोलॉजिस्ट बनने की धुन जगी और उन्होंने बोस्टन कॉलेज में दाखिला लिया, लेकिन २०१० में जब फिल्म निर्माता अंबिका हिंदुजा ने फेसबुक पर श्रद्धा की तस्वीर देखकर उन्हें ‘तीन बत्ती’ फिल्म का ऑफर दिया तो श्रद्धा इनकार नहीं कर सकीं और अपने मनोविज्ञान प्रेम को मन में दबाए बॉलीवुड की चमकीली राह पर आगे बढ़ गईं। ‘आशिकी-२’, ‘एक विलेन’, ‘हैदर’, ‘बागी’, ‘हसीना पारकर’, ‘साहो’, ‘छिछोरे’ जैसी दर्जनों फिल्मों में अपनी विशेष छाप छोड़ी।

श्रद्धा का वर्कआउट प्लान
फिटनेस उत्साही श्रद्धा कपूर कठोर वर्कआउट रूटीन का पालन करती हैं, जिसमें कार्डियो, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, योग-अभ्यास और डांस-प्रैक्टिस का शुमार होता है। वे रोज सुबह सबसे पहले आधा घंटा कार्डियो एक्सरसाइज करती हैं, जिसमें दौड़ना, साइकिल चलाना या डांस करना शामिल होता है। इसके बाद वे स्क्वॉट, लंग्स, पुश-अप्स और प्लैंक जैसी स्ट्रेंथ एक्सरसाइज करती हैं। शरीर का स्वाभाविक लचीलापन बरकरार रखने के लिए योग-अभ्यास के साथ-साथ डांस प्रैक्टिस करती हैं। प्रतिदिन आठ घंटे की नींद लेती हैं।

शाकाहारी भोजन से लगाव
श्रद्धा कपूर हर चीज को संयमित तरीके से खाने में विश्वास रखती हैं और प्रोसेस्ड और जंक फूड से परहेज करती हैं। श्रद्धा कपूर जुलाई २०१९ से पूरी तरह शाकाहारी बन गई हैं। उनका मानना है कि शाकाहारी, विशेषकर पौधों पर आधारित आहार मांस की तुलना में ६४ प्रतिशत ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट खून में ऑक्सीडाइज्ड वसा का संचार रोकता है, धमनियों की सूजन और संकुचन को कम करता है।

बादाम के दूध से बनी चाय पसंद
श्रद्धा कपूर अपने दिन की शुरुआत दो-तीन गिलास पानी पीकर करती हैं। इसके बाद वे बादाम के दूध में बनी चाय या फिर एक कप कॉफी पीती हैं। नाश्ते में वे पोहा, उपमा, साबूदाना खिचड़ी, दलिया, इडली या फिर नारियल की चटनी के साथ डोसा-सांभर का सेवन करती हैं। इसके बाद ताजे फलों का सेवन करती हैं। उन्हें आम, सीताफल, लीची और काला जामुन विशेष पसंद है।

भिंडी ब्रह्मांड की सबसे अच्छी सब्जी
श्रद्धा दोपहर के भोजन में दाल, सब्जी, चावल और चपाती लेती हैं। हालांकि, उन्हें चपाती ज्यादा पसंद नहीं है। श्रद्धा का मानना है कि भिंडी ब्रह्मांड की सबसे अच्छी सब्जी है और उन्हें यह सबसे ज्यादा पसंद है। वह स्नैक्स में सूखे मेवे खाती हैं। शाम को ७.३० बजे तक डिनर कर लेती हैं। यदि रात में कभी ज्यादा भूख लगती है तो एक कटोरी सूप पी लेती हैं। भिंडी के अलावा श्रद्धा को कटहल की सब्जी, मिसल-पाव, गाजर-मटर और महाराष्ट्र का पारंपरिक ठेचा बहुत पसंद है।

अन्य समाचार

कविता