मुख्यपृष्ठसमाचारभिवंडी लोकसभा के 6 विधानसभा क्षेत्र में 54 भरारी टीमें 24 घंटे...

भिवंडी लोकसभा के 6 विधानसभा क्षेत्र में 54 भरारी टीमें 24 घंटे करेंगी निगरानी

-मतदार के लिए सरकारी यंत्रणा सज्ज, चुनाव निर्णय अधिकारी ने दी जानकारी

सामना संवाददाता / भिवंडी

भिवंडी लोकसभा सीट पर चुनाव के लिए सरकारी मशीनरी तैयार है। आचार संहिता का सख्ती से पालन करने के लिए 6 विधानसभा में कुल 54 भरारी टीमें 24 घंटे काम करेंगी। भिवंडी लोकसभा सीट के लिए अधिसूचना 26 अप्रैल को जारी की जाएगी और नामांकन फॉर्म दाखिल करने की अंतिम तिथि 3 मई है। नामांकन फॉर्म की जांच 4 मई को की जाएगी और नामांकन फॉर्म वापस लेने की अंतिम तिथि 6 मई है। इस निर्वाचन सीट पर 20 मई को मतदान होगा और 4 जून को मतगणना तालुका के सवाद के एक विशाल गोदाम में किया जाएगा। ईवीएम मशीन की सुरक्षा के लिए उसी स्थान पर एक स्ट्रॉन्ग रूम भी बनाया जाएगा। उक्त जानकारी चुनाव निर्णय अधिकारी संजय जाधव ने दी है।
उन्होंने बताया कि भिवंडी लोकसभा मतदार क्षेत्र में 20 लाख 39 हजार 449 मतदाता पंजीकृत है, लेकिन 3 मई तक मतदाता नाम पंजीकरण की अनुमति मिलने के कारण मतदाताओं की संख्या बढ़ने वाली है। इन मतदाताओं में 85 वर्ष से ऊपर के 20,272 और विकलांग 9,053 मतदाता कुल 29,325 मतदाता पंजीकृत है। चुनाव आयोग ने वरिष्ठ नागरिकों और 40 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले नागरिकों के लिए डाक द्वारा मतदान करने की व्यवस्था की है। इस चुनाव में 2,189 मतदान केंद्र होंगे, जिनमें से सबसे अधिक 511 मतदान केंद्र मुरबाड विधानसभा क्षेत्र में है।
चुनाव संबंधी शिकायतें करने, उम्मीदवारों की संपत्ति और आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में जानकारी प्राप्त करने, मतदाताओं का नाम किस बूथ पर है इसकी जानकारी लेने और नशीली दवाओं, हथियारों, धन, शराब के बारे में जानकारी प्रदान करने और उम्मीदवारी अर्ज दाखिल करने के लिए विभिन्न ऐप भी विकसित किए गए हैं। शिकायत के संबंध में ऐप पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के बाद अगले सौ मिनट के भीतर इसका समाधान किया जाएगा। इस प्रकार की सुविधा चुनाव प्रक्रिया के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। उम्मीदवार के लिए चुनाव खर्च की सीमा 95 लाख रुपए हैं। इस प्रकार के जानकारी भिवंडी लोकसभा मतदार क्षेत्र के चुनाव निर्णय अधिकारी संजय जाधव ने पत्रकार परिषद आयोजित कर दी है।

अन्य समाचार

अब तक