मुख्यपृष्ठराशि-भविष्यबोले तारे : ‘१० मार्च से १६ मार्च २०२४’  ...यह राशि भविष्य...

बोले तारे : ‘१० मार्च से १६ मार्च २०२४’  …यह राशि भविष्य वैदिक सूर्य सिद्धांत पर आधारित है

पाठकगण अपनी जन्म तारीख के अनुसार अपनी राशि देखें।

अजय भांबी

मेष: (१४ अप्रैल-१४ मई)
थकान भरे रूटीन से हटकर इस सप्ताह कुछ नया करने का प्रयास करें। फाइनेंस से संबंधित कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए समय बहुत ही अनुकूल है। कोई रुका हुआ पैसा किस्तों में मिलेगा। इससे आर्थिक स्थिति बेहतर हो जाएगी। सामाजिक क्रियाकलापों पर भी ध्यान दें। ज्यादा आत्म केंद्रित होना आपको हानि पहुंचा सकता है। दोस्तों के साथ अधिक मेल-मिलाप सिर्फ समय की बर्बादी होगा। कार्यक्षेत्र में चल रही किसी भी प्रकार की दिक्कत को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास करें।

वृष: (१५ मई-१५ जून)
पूर्ण सप्ताह परिवार के साथ आराम और मौज-मस्ती में व्यतीत होगा तथा विचारों का आदान-प्रदान दिनचर्या को खुशनुमा बनाएगा। घर में बदलाव संबंधी कुछ कार्य भी सुचारू रूप से हो जाएंगे। किसी भी विपरीत परिस्थिति में आप अपनी कार्यकुशलता द्वारा हल निकाल लेंगे। कभी-कभी अति आत्मविश्वास आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। घर के किसी बुजुर्ग के स्वास्थ्य पर भी ध्यान रखना जरूरी है।

मिथुन: (१६ जून-१५ जुलाई)
इस सप्ताह आपकी मेहनत और कॉन्फिडेंस की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। अगर वाहन खरीदने की योजना बन रही है, तो यह सप्ताह उसके लिए अनुकूल समय है। धार्मिक अथवा आध्यात्मिक गतिविधियों पर भी कुछ समय व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा। विद्यार्थी अपना प्रोजेक्ट पूरा करने में कामयाब रहेंगे। पुराने नकारात्मक मुद्दों को वर्तमान जीवन पर हावी न होने दें। बच्चों के साथ दोस्ताना व्यवहार रखें, उन पर ज्यादा अंकुश लगाना उन्हें जिद्दी बना सकता है। व्यवसायिक कार्य सुचारू रूप से चलते रहेंगे।

कर्क: (१६ जुलाई-१५ अगस्त)
घर के रखरखाव व सुख-सुविधा संबंधी चीजों की खरीददारी संबंधी प्रोग्राम बनेगा तथा परिवार के साथ समय व्यतीत करने से ऊर्जा और प्रफुल्लता महसूस होगी। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के साथ किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करेंगे। बच्चे की किलकारी से संबंधित शुभ समाचार मिलने से घर में खुशनुमा माहौल रहेगा। भाइयों के साथ किसी प्रकार का वाद-विवाद होने की स्थिति बन रही है। दूसरों के मामलों में ज्यादा हस्तक्षेप न करें। योग और व्यायाम बहुत जरूरी है।

सिंह: (१६ अगस्त-१५ सितंबर)
आर्थिक दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है। अपनी योजनाओं को किसी से भी शेयर न करें। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। अगर कहीं निवेश संबंधी प्लानिंग कर रहे हैं तो उसमें कुछ गलतियां होने की आशंका है। किसी भी प्रकार की पेमेंट के लेन-देन में सावधानी बरतें। संतान की कोई नकारात्मक गतिविधि अथवा संगति आपकी परेशानी का कारण बन सकती है।

कन्या: (१६ सितंबर-१५ अक्टूबर)
पिछले कुछ समय से चल रही समस्याओं का समाधान मिलने से राहत और सुकून महसूस होंगे। जीवन के प्रति सकारात्मक रवैया आपके लिए महत्वपूर्ण उपलब्धियां बनाएगा। संतान की किसी उत्तम गतिविधि से मन प्रसन्न रहेगा तथा मनोरंजन संबंधी प्रोग्राम भी बनेंगे। रिश्तों में विघटन जैसी स्थिति न उत्पन्न होने दें। किसी भी उधारी संबंधी लेन-देन को स्थगित रखें। युवाओं को किसी भी प्रतिस्पर्धा में शामिल होने के लिए बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत है। स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

तुला: (१६ अक्टूबर-१५ नवंबर)
इस सप्ताह ग्रह स्थितियां अनुकूल हैं। आपका कोई सपना साकार हो सकता है। कहीं भी पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। सभी काम समयानुसार संपन्न होने से मन में प्रसन्नता और ताजगी बनी रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और सूझबूझ से नकारात्मक परिस्थितियों को काबू में पा लेंगे। कभी-कभी आपकी कठोर वाणी से अक्सर लोगों में नाराजगी उत्पन्न हो जाती है। अपनी इस नकारात्मक आदत पर काबू पाएं।

वृश्चिक: (१६ नवंबर-१५ दिसंबर)
आपने कुछ समय से जो लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है, उस पर काम करने के लिए उचित समय है। धार्मिक तथा सामाजिक क्षेत्र से जुड़े कार्यों में भी आपका रुझान बढ़ेगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने से मन में खुशी रहेगी। विदेश जाने के लिए प्रयासरत लोगों को कोई शुभ समाचार मिल सकता है। किसी गलतफहमी की वजह से नजदीकी मित्र अथवा रिश्तेदार से मनमुटाव हो सकता है। किसी भी प्रकार की यात्रा करने से परहेज करें।

धनु: (१६ दिसंबर-१३ जनवरी)
संबंधियों के साथ प्रॉपर्टी या अन्य किसी मुद्दे को लेकर जो गलतफहमी चली आ रही थी, इस सप्ताह वह किसी की मध्यस्थता से हल हो जाएगी। पिता या पिता समान किसी व्यक्ति का स्नेह एवं आशीर्वाद आप पर बना रहेगा। आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी। अपने आत्मविश्वास तथा मनोबल को मजबूत बनाकर रखना जरूरी है। व्यर्थ की गतिविधियों में समय नष्ट न करें। अपने गुस्से पर काबू रखें तथा गैर कानूनी कार्यों से दूर रहें। दोस्तों के साथ मेल मुलाकात प्रसन्नता पूर्ण रहेगी। दिनचर्या अव्यवस्थित हो सकती है।

मकर: (१४ जनवरी-११ फरवरी)
अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्र चित्त रहें, इस समय किसी भी तरह की प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र में उचित सफलता मिलने की उत्तम संभावनाएं हैं। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में रुचि रहेगी। आप अपने व्यक्तिगत कार्यों को सुचारु रूप से संपन्न करने में समर्थ भी रहेंगे। घर में बच्चे की किलकारी से संबंधित शुभ सूचना भी मिल सकती है। अपरिचित व्यक्तियों से ज्यादा मेल-मिलाप न रखें। अपनी योजनाओं व गतिविधियों की चर्चा किसी के भी सामने न करें।

कुंभ: (१२ फरवरी-१३ मार्च)
इस सप्ताह कामकाज की अधिकता बनी रहेगी, परंतु आप पूरे मनोयोग और ऊर्जा से उन्हें संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। अपनी महत्वपूर्ण योजनाओं को क्रियान्वित करने का उचित समय है। संतान की शिक्षा से संबंधित भविष्य संबंधी कुछ योजनाएं भी फलीभूत होंगी। घर में किसी प्रिय संबंधी का आगमन होगा। व्यवसायिक गतिविधियां इस समय कुछ धीमी रहेंगी। परंतु भाग्य को दोष न देकर अपनी कार्यप्रणाली को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करें। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।

मीन: (१४ मार्च-१३ अप्रैल)
अपनी योग्यता और क्षमता पर अधिक विश्वास रखना जरूरी है। दूसरों की सलाह आपको भ्रमित भी कर सकती है। अपने सपने और महत्वाकांक्षाओं को साकार करने का समय है। पूरे मनोयोग से अपने कार्यों के प्रति समर्पित रहें। राजनीतिक तथा सामाजिक गतिविधियों में आपको सम्मिलित होने का मौका मिलेगा। कोर्ट-कचहरी से संबंधित कोई मामला है, तो इस सप्ताह उससे संबंधित कोई भी कार्यवाही न करें। साथ ही रुपए-पैसे के मामले में किसी पर भी विश्वास न करें।

(लेखक प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य हैं और देश के कई पत्र-पत्रिकाओं में इनके स्तंभ प्रकाशित होते हैं।)

अन्य समाचार

अब तक