मुख्यपृष्ठराशि-भविष्यबोले तारे : ‘१७ मार्च से २३ मार्च २०२४’ ... यह राशि...

बोले तारे : ‘१७ मार्च से २३ मार्च २०२४’ … यह राशि भविष्य वैदिक सूर्य सिद्धांत पर आधारित है

पाठकगण अपनी जन्म तारीख के अनुसार अपनी राशि देखें।

अजय भांबी

मेष: (१४ अप्रैल-१४ मई)
किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात होगी तथा आपसी विचारों का आदान-प्रदान दोनों के लिए ही लाभदायक रहेगा। विद्यार्थियों तथा युवाओं को प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने की उत्तम संभावनाएं हैं। घर में मेहमानों के आगमन से चहल-पहल रहेगी। खर्च करते समय अपने बजट को नजरअंदाज न करें। किसी नजदीकी संबंधी से अचानक किसी मुद्दे पर वाद-विवाद जैसी स्थिति बन रही है। भूमि संबंधी कार्य में अधिक लाभ की उम्मीद न करें।

वृष: (१५ मई-१५ जून)
किसी पुरानी समस्या का हल मिलने से सुकून महसूस करेंगे। घर के बड़े-बुजुर्गों के प्रति सेवा भाव रखें। मार्वेâटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित रखें, ये गतिविधियां आपकी आर्थिक स्थिति के लिए भी बहुत अधिक लाभदायक साबित होंगी। भविष्य संबंधी योजनाएं बनाते समय अपने निर्णय को ही प्राथमिकता दें। किसी दोस्त या रिश्तेदार का अपने वादे से मुकर जाने से आपको दुख होगा।

मिथुन: (१६ जून-१५ जुलाई)
आप अपनी विचार शैली व दिनचर्या में जो परिवर्तन लाने की कोशिश कर रहे हैं, उसके सकारात्मक परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे। लंबे समय से चल रही चिंता का भी समाधान होगा। इस सप्ताह काम का बोझ अधिक रहेगा। अपनी शारीरिक उर्जा को बनाए रखें। बातचीत के दौरान उचित शब्दों का प्रयोग करें। लक्ष्य को हासिल करने के लिए अधिक मेहनत की जरूरत है, परंतु सफलता भी सुनिश्चित है। व्यवसायिक कार्यों को बहुत अधिक सावधानी से करने की जरूरत है।

कर्क: (१६ जुलाई-१५ अगस्त)
अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अत्यधिक परिश्रम करना पड़ेगा, परंतु सफलता अवश्य मिलेगी। बुजुर्गों का स्नेह और आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। कुछ समय आत्मकेंद्रित होकर मनन व चिंतन में व्यतीत करें। अगर घर परिवर्तन की योजना बन रही है तो इस सप्ताह उससे संबंधित कोई भी गतिविधि स्थगित रखना उचित रहेगा।

सिंह: (१६ अगस्त-१५ सितंबर)
कुछ समय से चल रही किसी प्रकार की दुविधा और बेचैनी से आपको राहत मिलेगी। परिवार तथा फाइनेंस से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। घर में नवीनीकरण अथवा सुधार के लिए वास्तु सम्मत नियमों का पालन अवश्य करें। किसी नजदीकी व्यक्ति से कहासुनी हो सकती है। आपकी भावनाओं तथा उदारता का भी कोई फायदा उठा सकता है। बच्चों की किसी समस्या में उनका समाधान करना आपका विशेष दायित्व है। पति-पत्नी के संबंध सामान्य रहेंगे।

कन्या: (१६ सितंबर-१५ अक्टूबर)
आप अपनी क्षमता व ऊर्जा द्वारा किसी भी परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। सप्ताह के दूसरे पक्ष में आपकी सफलता का कोई द्वार खुलने वाला है, जिसमें लाभ प्राप्ति के साथ-साथ उत्साह व ऊर्जा का भी संचार रहेगा। अपनी काबिलियत और कार्य क्षमता पर विश्वास रखें। कानूनी मामलों में किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। रुपए-पैसे को लेकर किसी के साथ हल्का-फुल्का मतभेद हो सकता है। व्यापार में विस्तार की किसी योजना पर काम शुरू होगा।

तुला: (१६ अक्टूबर-१५ नवंबर)
आपकी कोई दबी हुई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। रूटीन दिनचर्या से हटकर किसी विशेष बात को गहराई से जानने में भी समय व्यतीत करेंगे। अगर प्रॉपर्टी संबंधी कोई मामला अटका हुआ है तो वो किसी के सहयोग से हल हो सकता है। विद्यार्थी वर्ग अपनी पढ़ाई के प्रति लापरवाही न बरतें। सप्ताह के दूसरे पक्ष में परिस्थितियां और अधिक बेहतरीन बनेंगी। रियल स्टेट से जुड़े लोगों की फायदेमंद डील होगी। इस समय किसी भी प्रकार का व्यवसायिक लोन न लें।

वृश्चिक: (१६ नवंबर-१५ दिसंबर)
योजनाबद्ध तरीके से कार्य संपन्न होते जाएंगे। अगर कोर्ट संबंधी कोई सरकारी मामला चल रहा है, तो इस सप्ताह कुछ सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं। रुपए-पैसे के मामले में किसी पर भी आंख मूंदकर विश्वास न करें। अपने महत्वपूर्ण काम सप्ताह की शुरुआत में ही निपटाने का प्रयास करें, क्योंकि सप्ताह के दूसरे पक्ष में ग्रह स्थितियां कुछ प्रतिकूल रहेंगी। यात्रा संबंधी किसी भी कार्य को स्थगित रखें। मीडिया और एडवर्टाइजमेंट संबंधी कार्यों में भी अधिक ध्यान दें। स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

धनु: (१६ दिसंबर-१३ जनवरी)
कोई भी कार्य करने से पहले उसकी पूरी योजना का प्रारूप बनाना आपको कार्य में गलती करने से बचाएगा। आप अपनी बुद्धि तथा व्यवहार कुशलता द्वारा कुछ ऐसे सकारात्मक परिणाम हासिल करेंगे, जिससे समाज में निकट संबंधियों के बीच आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। विद्यार्थी वर्ग सोशल मीडिया और फालतू की बातों में पड़कर अपने करियर के साथ किसी भी तरह का समझौता न करें। किसी भी प्रकार की यात्रा करना निष्फल रहेगा। व्यापार में मंदी होने के बावजूद कुछ लाभदायक स्थितियां बनेंगी।

मकर: (१४ जनवरी-११ फरवरी)
इस सप्ताह का अधिकतम समय आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यों में व्यतीत होगा। घर के नवीनीकरण तथा साज-सज्जा से संबंधित कार्यों की भी रूपरेखा बनेगी। युवाओं को करियर संबंधी कोई शुभ सूचना मिलेगी। कोई अशुभ सूचना मिलने से मन में कुछ अशांति और तनाव जैसा महसूस करेंगे। कुछ समय मेडिटेशन में भी अवश्य लगाएं। आलस की वजह से अपने काम को टालने का प्रयास न करें।

कुंभ: (१२ फरवरी-१३ मार्च)
अगर घर बदलने जैसी कोई योजना बन रही है, तो प्रयासरत रहें। समय अनुकूल है। आप अपनी मेहनत और योजनाबद्ध कार्यप्रणाली से कोई उपलब्धि हासिल करेंगे। कोई रुका हुआ पैसा भी वसूल हो सकता है। निवेश संबंधी कोई भी निर्णय बहुत सोच-विचार व समझदारी से लेना जरूरी है। पैतृक प्रॉपर्टी से संबंधित वाद-विवाद बढ़ सकता है। अपने स्वभाव में धैर्य और संयम बनाकर रखना जरूरी है। व्यापार में वर्तमान में जो चल रहा है उसी पर ध्यान केंद्रित रखें।

मीन: (१४ मार्च-१३ अप्रैल)
मन में चल रही किसी प्रकार की ऊहापोह समाप्त होगी। युवाओं तथा विद्यार्थियों के प्रतियोगी अथवा विभागीय परीक्षा संबंधी परिणाम उनके पक्ष में आ सकते हैं। घर के किसी सदस्य के विवाह संबंधी उचित रिश्ता आने से परिवार में खुशी बनी रहेगी। अपनी भावुकता पर नियंत्रण रखना जरूरी है। इस समय परिस्थितियां लाभदायक बनी हुई हैं। मार्वेâटिंग संबंधी कार्यों में भी समय लगाएं तथा जनसंपर्क और अधिक विस्तृत करें। ऑफिस का माहौल तनाव मुक्त रहेगा।

(लेखक प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य हैं और देश के कई पत्र-पत्रिकाओं में इनके स्तंभ प्रकाशित होते हैं।)

अन्य समाचार

अब तक