पीएम ने पखारे सफाईकर्मियों के पैर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उत्तरप्रदेश के एक दिवसीय दौरे पर गए। उन्होंने प्रयागराज में चल रहे कुंभ में डुबकी लगाई और मां गंगा की पूजा-अर्चना की। इसके साथ ही पीएम मोदी ने सफाईकर्मियों के पैर धोकर उनका आभार भी जताया। इससे पहले उन्होंने गोरखपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की। इसके तहत किसानों के खाते में 2 हजार कैश ट्रांसफर किए जाएंगे। मोदी ने कहा कि किसानों को दी राहत राशि मैं भी वापस नहीं ले सकता, अफवाह फैलाने वालों को मुंहतोड़ जवाब देना। मोदी ने गोरखपुर में 10 हजार करोड़ रु. की योजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास भी किया।
प्रधानमंत्री मोदी ने कुंभ में डुबकी लगाने और सफाईकर्मियों के पैर धोने के बाद स्वच्छ कुंभ, स्वच्छ आभार कार्यक्रम को संबोधित भी किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पैर धोने का ये पल जिंदगीभर मेरे साथ रहेगा।
उन्होंने कहा कि मुझे जो कुछ मिला है मैंने मां गंगा को समर्पित कर दिया है। नाविकों के लिए पीएम ने भगवान राम का उदाहरण देते हुए जोड़ा, उन्होंने कहा कि जो दुनिया को पार लगाते हैं उनकी नैया तो हमारे नाविक साथियों ने पार लगाई थी। मेरा और आपका गहरा रिश्ता है। आप खुद को राम सेवक मानते हैं मैं खुद को आपका सेवक मानता हूं।
मोदी ने कहा कि पहले अक्षयवट को किले में बंद रखा जाता था। लेकिन हमारी सरकार ने श्रद्धालुओं के लिए उसके दरवाजे खोल दिए। मुझे जानकारी मिली है कि रोज उसे देखने लाखों श्रद्धालु आते हैं।